UP Board 2024: जाने बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने का आसान तरीका

यूपी बोर्ड के द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषणा की जा चुकी है कि 22 फरवरी 2024 से यूपी बोर्ड परीक्षा होगी। लेकिन उससे पहले आपको 25 जनवरी से प्रैक्टिकल का एग्जाम दो चरणों में लिया जाएगा जिससे स्टूडेंट्स के पास और भी कम समय बचता है। ऐसे में छात्र यूपी बोर्ड की संपूर्ण तैयारी कैसे करें इस बारे में हम इस सेशन में जानेंगे।

यूपी बोर्ड 2024 कितने छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया

बात करें हम पिछले साल यानी 2023 बोर्ड परीक्षा की तो 58,78,448 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन इस साल यह संख्या घाट कर निचे आया है और मात्र 55,08,206 लाख छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है जिसमें यूपी बोर्ड माध्यमिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या 29,54,034 है और 25,49,827 इंटरमीडिएट के छात्र हैं।

छात्रों के पास अनुमानित 2 महीने का ही समय बचा है इतने कम समय में छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें जिससे प्रत्येक छात्र 95% मार्क्स ला सके। सबसे पहले छात्र यह संकल्प ले कि इस बार बोर्ड एग्जाम में वे 95% मार्क्स लाएगे। फिर छात्र जी- तोड़ मेहनत में लग जाए। क्योंकि लाइफ में सिर्फ एक ही बार आपको बोर्ड का एग्जाम देना है और ज्यादा से ज्यादा नंबर लाकर अब पूरी जिंदगी गोर्बान्वित होते रहे। कुछ आसान से तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके छात्र ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड एग्जाम में पूछे गए प्रीवियस प्रश्नों को जरूर हल करें

हम आपको बता दे की यूपी बोर्ड द्वारा पूछे गए प्रीवियस प्रश्नों को छात्र ज्यादा से ज्यादा हल करने की कोशिश करें जिससे आपको बहोत ही ज्यादा फायदा मिलेगा। यह आप जान ले की यह अति महत्वपूर्ण है क्योंकि छात्र इससे समझ सकते हैं की बोर्ड किस तरह के प्रश्नों को ज्यादा पूछता है।

यह भी पढ़े: – Up Board की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट में नाराजगी, जानें कारण, 22 फरवरी से होंगे एग्जाम

परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट दें

मॉक टेस्ट तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होती है। मॉक टेस्ट से आप यह जान सकेंगे कि आप कितने प्रश्नों के सही-सही उत्तर दे सकते हैं। क्योंकि यह एग्जाम की तरह ही होता है इसमें भी आपको 100 नंबर के प्रश्न मिलेंगे। मॉक टेस्ट से टाइम मैनेजमेंट को भी ठीक कर सकते हैं इससे हम यह जान पाएंगे की एग्जाम में कौन से क्वेश्चन पहले सॉल्व करने हैं और कौन से क्वेश्चन बाद में सॉल्व करने हैं।

गैजेट ,मोबाइल, सोशल मीडिया या किसी भी तरह की ऑनलाइन गेम से दूर रहें

पढ़ाई के दौरान छात्रों को सोशल मीडिया, मोबाइल और ऑनलाइन गेम से दूर रहने चाहिए या तो उसका इस्तेमाल बिल्कुल भी काम कर देना चाहिए खास कर तब जब एग्जाम बिल्कुल भी करीब हो। क्योंकि पढ़ाई में अपना ध्यान और एकाग्रता बढ़ाने का यह एक शानदार तरीका है।

टाइम टेबल बनाएं

अच्छे मार्क्स लाने के लिए छात्र टाइम टेबल बनाकर ही पढ़ाई करें। पढ़ाई के लिए अच्छे समय का चुनाव करें रात में ज्यादा देर तक पढ़ाई ना करें क्योंकि अगर आपको उबासी आ रही हो तो ऐसी सिचुएशन में पढ़ाई का कोई फायदा नहीं होगा। छात्र दिन भर पढ़ाई करें और रात में पूरा नींद लें। लगातार पढ़ाई ना करें बल्कि 1 घंटे के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक जरूर लें।

ग्रुप स्टडी करें

छात्र यह ध्यान रखें की एक आदर्श ग्रुप स्टडी के लिए सिर्फ चार से पांच लोगों का ही होता है। वैसे लोगों को ना चुने जो पढ़ाई के अलावा दूसरे चीजों में व्यस्त रहते हो। आपके द्वारा बनाए गए ग्रुप स्टडी के बारे में शिक्षकों को भी बताएं और पढ़ाई के दौरान अगर आपको किसी भी सवाल पर डाउट है तो बिना झिझक अपने दोस्तों और शिक्षकों के साथ के साथ शेयर करें।

अनुशासित रहे

  • छात्र अनुशासन के साथ पढ़ाई करें ।
  • डिस्ट्रक्शन से दूर रहें
  • पढ़ाई के लिए एक अच्छी जगह का चुनाव करें
  • पढ़ाई के दौरान अपना ध्यान और एकाग्रता बनाए रखें
  • अपनी स्टडी मैटेरियल को इकट्ठा करें
  • हर रोज 7 से 8 घंटे पढ़ाई करें

निष्कर्ष

जैसे कि दोस्तों हमने अपने इस पोस्ट के जरिए आपको यूपी बोर्ड की तैयारी करने का तरीका बताया हुआ है और यह भी बताया है कि आप अपने परीक्षा में कैसे अच्छे नंबर से सफल हो सकते हैं. अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यूपी बोर्ड की तैयारी करने में मदद मिल सके.

Leave a Comment