UP Board 2024: जाने 10th-12th exam का पूरा शेड्यूल

भारत सहित एशिया के सबसे बड़े एग्जाम में शुमार यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही है। लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या में तकरीबन 3.4 लाख की कमी आई है। हालांकि बोर्ड ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का समय लेट फीस के साथ 15 अक्टूबर तक का दिया था, उसके बावजूद इसके यूपी बोर्ड में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है, पिछले साल यूपी बोर्ड में 58,67,398 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वही 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 55,08,206 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

UP Board 2024

हम आपको बता दे दसवीं में 29,54,034 और 12वीं में 25,49,827 छात्र शामिल हुए हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीख की घोषणा की जा चुकी है। परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक होगी। यह परीक्षा दो पाली में आयोजित की गई है पहली पाली में कक्षा दसवीं के लिए सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक आयोजित की जाएगी। दूसरी पाली में कक्षा 12वीं के लिए दोपहर 2:00 बजे से 5:15 बजे तक आयोजित की गई है। यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर विषयवार परीक्षा तिथियो को देख सकते हैं।

जाने 10वीं और 12वीं का शेड्यू

उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड 2024 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा दो शिफ्ट में ली जाएगी। पहला पेपर 22 फरवरी 2024 को दसवीं और 12वीं के लिए हिंदी विषय रखा गया है। वही 27 फरवरी को सुबह 8:30 बजे से दसवीं के लिए मैथ का एग्जाम होगा और 29 फरवरी को दसवीं के लिए साइंस और 12वीं के लिए बायोलॉजी / मैथ का एग्जाम होगा। इसके बाद 2 मार्च कक्षा 12वीं के लिए इंग्लिश का एग्जाम रखा गया है वही 4 मार्च को कक्षा दसवीं के लिए इंग्लिश का एग्जाम होना है और 4 मार्च को ही कक्षा 12वीं के लिए फिजिक्स का एग्जाम दोपहर 2:00 बजे से 5:15 बजे तक होना है। अब 7 मार्च को दसवीं के लिए SST का एग्जाम और दोपहर 2:00 बजे से 5:15 बजे तक 12वीं के लिए केमिस्ट्री का एग्जाम होना है।

यह भी जरूर पढ़े:- Up Board की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट में नाराजगी, जानें कारण, 22 फरवरी से होंगे एग्जाम

एग्जाम की घोषणा

यूपी बोर्ड द्वारा एग्जाम की घोषणा कर दी गई है, इसलिए छात्र अब जोर शोर से एग्जाम की तैयारी में लग चुके हैं। छात्रों के पास अब 2 महीने से अधिक का समय है जिससे वह अपनी रुचि के हिसाब से सब्जेक्ट का चुनाव करके एग्जाम की तैयारी के लिए अपनी दिनचर्या बना सकते हैं। छात्र विशेषज्ञों की सलाह माने और अपनी दिनचर्या का पालन करें ताकि वह परीक्षा परिणाम को बेहतर से बेहतर बना सके। विशेषज्ञों की माने तो छात्र को अभी किसी भी तरह का गैजेट,सोशल मीडिया या मोबाइल फोन के इस्तेमाल से बचना चाहिए ताकि वह अपना संपूर्ण समय पढ़ाई को दे सके।

छात्र तनाव से दूर रहें

  • सभी छात्रों से निवेदन है कि वह तनाव से दूर रहें।
  • खानपान का खास ख्याल रखें जंक फूड पर निर्भरता कम करें ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन करें।
  • लगातार पढ़ाई ना करें बीच-बीच में 10 से 15 मिनट आराम करें या थोड़ी देर चहल कदमी करें।
  • छात्र पूरे आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें।
  • छात्र जिन सब्जेक्ट में वीक है उन पर अपना ध्यान केंद्रित करें।

अभिभावक अपनी जिम्मेदारी को समझे

अभिभावक अपने बच्चों से दोस्तों की तरह बात करें और घर में किसी भी तरह का स्ट्रेस चल रहा हो तो उसमें अपने बच्चों को इंवॉल्व ना करें। बच्चों के खान-पान पर पौष्टिकता का ख्याल रखें। अभिभावक अपने बच्चों का दूसरे बच्चों से तुलना बिल्कुल भी ना करें। कोई भी ऐसी बात ना करें जिससे बच्चों की कॉन्फिडेंस मे कमी आए। अभिभावक पढ़ाई के बीच बच्चों को बार-बार ना टोके और उन्हें ज्यादा डिस्टर्ब करने की कोशिश ना करें।

Leave a Comment