UP Board: छात्रों के लिए बड़ी खबर, यहाँ देखें नए परीक्षा केंद्रों की लिस्ट

प्रतिवर्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10वीं तथा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है. ठीक उसी प्रकार से इस वर्ष भी यूपी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में हर साल 5000000 से भी अधिक छात्र पंजीकरण करवाते हैं. तत्पश्चात उनको यूपी बोर्ड परीक्षा देने का अवसर प्राप्त होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि उत्तर प्रदेश बोर्ड से संबंधित कौन सी नई अपडेट आ रही है? जो कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर रही है.

कितने छात्र देंगे इस बार की परीक्षा?

उत्तर प्रदेश में अब कुछ ही दिनों में बोर्ड परीक्षा प्रारंभ होने वाली है. आपको बता दें कि इस बार उत्तर प्रदेश में टॉपर्स को बहुत ही अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता पड़ने वाली है. उत्तर प्रदेश में इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में लगभग 5800000 छात्र बैठने वाले हैं. छात्रों की इतनी अधिक संख्या को देख कर के आप अनुमान लगा सकते हैं कि इस वर्ष की यूपी बोर्ड में आखिर कितना तगड़ा कंपटीशन होने वाला है.

छात्रों की जनसंख्या को मध्य नजर रखते हुए प्रदेश के कुल 72 जिलों में इस बार 8752 परीक्षा केंद्रों की नियुक्ति की गई है. आपको बता दें कि परीक्षा केंद्र की नियुक्ति उसी विद्यालय में की जाएगी. जहां पर सीसीटीवी कैमरास उपलब्ध होंगे. यदि नियुक्त किए गए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा की सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो फिर इस स्थिति में उस विद्यालय के आसपास के किसी अन्य विद्यालयों को परीक्षा केंद्र नियुक्त किया जाएगा. जहां पर सीसीटीवी कैमरा की सुविधा उपलब्ध है.

परीक्षा केंद्र के विषय में जाने

यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर किया जाता है. जिसमें सभी जिले के विद्यालयों के मुताबिक एग्जाम सेंटर की नियुक्ति की जाती है. इस एग्जाम सेंटर लिस्ट को प्रत्येक विद्यार्थी अधिकारी पोर्टल के माध्यम से सरलता पूर्वक डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र की सूची को अभी-अभी अधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दिया गया है. जो कि कक्षा दसवीं तथा बारहवीं के परीक्षा हेतु पंजीकृत छात्रों के लिए ज्यादा आवश्यक होने वाले हैं.

आप एग्जाम सेंटर लिस्ट को पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर सकते हैं. जिसका संपूर्ण विवरण इस पोस्ट के माध्यम से आपको प्राप्त हो जाएगा. इस वजह से आवश्यक है कि हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे. अधिक से अधिक जानकारी के लिए आप यूपी बोर्ड की ऑफिशल पोर्टल में विजिट कर सकते हैं. इसके लिए आप upmsp.edu.in का प्रयोग कर सकते हैं.

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र लिस्ट कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप उत्तर प्रदेश परीक्षा केंद्र लिस्ट को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको नीचे में बताई गई विधि का सावधानीपूर्वक अनुसरण करना होगा. तत्पश्चात आप परीक्षा केंद्र सूची को पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर सकेंगे. सभी छात्र छात्राओं को सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होगा. जिसके लिए upmsp.edu.in सर्वाधिक सहायक सिद्ध होगा. अधिकारिक वेबसाइट विजिट करने के पश्चात सर्वप्रथम छात्रों के समक्ष उसका होम पर प्रस्तुत कर दिया जाएगा.

होम पेज पर आपको “यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट 2023” के विकल्पों का चयन कर लेना है. नए लॉगइन पेज पर आपको आवेदन क्रमांक, जन्मतिथि तथा सुरक्षा कोड को दर्ज कर देना होगा. इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प का चयन करना है. सबमिट का विकल्प चरण करने के पश्चात आपके एग्जाम सेंटर लिस्ट आपके समक्ष प्रस्तुत कर दी जाएगी. प्रस्तुत की गई इस एग्जाम सेंटर लिस्ट में प्रदर्शित की गई जानकारी के अनुरूप आपको अपने परीक्षा केंद्र के विषय में जानकारी प्राप्त कर लेना है.

परीक्षा केंद्र हेतु जरूरी निर्देश

सभी विद्यार्थियों को एग्जाम सेंटर की जानकारी हेतु एडमिट कार्ड को भी अवश्य ही प्राप्त कर लेना है. एग्जाम सेंटर लिस्ट आप अपने विद्यालय के मुताबिक पीडीएफ प्रारूप में प्राप्त कर सकते हैं. सभी उम्मीदवार एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके करने हेतु अपने आवेदन क्रमांक तथा जन्मतिथि का विवरण का प्रयोग कर सकते हैं.

छात्रों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से लगभग एक घंटा पहले पहुंचना होगा. परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि भी अवश्य से ले जाना पड़ेगा. परीक्षा केंद्र पर छात्रों का किसी भी प्रकार की अध्ययन सामग्री तथा मोबाइल फोन को ले जाना पूर्णता वर्जित घोषित कर दिया गया है.

पासिंग मार्क्स

आपके जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि आप इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं. तो आपको इस विषय में पता होना चाहिए कि बोर्ड के द्वारा उत्तर प्रदेश में पासिंग मार्क्स कितने निर्धारित किए गए हैं? यदि आप उत्तर प्रदेश बोर्ड में पास होना चाहते हैं, तो फिर आपको किसी भी परीक्षा में कम से कम 33% अंक तो हर हाल में लाने ही होंगे.

तभी आपको उस विषय में पास माना जाएगा. अर्थात यदि कोई विषय 70 अंक के हैं, तो फिर आपको इस विषय में पास होने के लिए 23 अंक हर हाल में लाने होंगे. तभी आपको इस विषय में पास माना जाएगा. स्मरण रहे की पासिंग मार्क्स में प्रैक्टिकल के नंबर नहीं जोड़े गए हैं.

20 अंक होंगे आवश्यक

यदि आप भी उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो फिर इस विषय में आपको पता होगा कि उत्तर प्रदेश में इस बार की परीक्षा बदले हुए पैटर्न में होगी. अर्थात इस वर्ष विद्यार्थियों को नए पैटर्न में परीक्षा देनी पड़ेगी. आपके जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड में 20 अंक के बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे.

जिसका उत्तर आपको ओएमआर शीट में देना होगा. इसके अतिरिक्त शेष अंक को अर्जित करने के लिए छात्रों को थ्योरी पेपर में अच्छे से प्रदर्शन करना होगा. तब ही अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी.

Leave a Comment