UP Board Exam Admit Card 2024: इस तारीख को आएगी 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा का शेड्यूल और परीक्षा केदो का लिस्ट जारी किया जा चुका है। कक्षा 12वीं का प्रैक्टिकल का एग्जाम 25 जनवरी से दो चरणों में आयोजित की गई है पहला चरण 25 जनवरी से 1 फरवरी तक और दूसरा चरण 2 फरवरी से 9 फरवरी आयोजित की गई है। अभ्यर्थी यूपी बोर्ड के आधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर आसानी से परीक्षा का शेड्यूल और परीक्षा केदो की लिस्ट पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार प्रवेश पत्र प्राप्त करने से पहले परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए पाठ्यक्रम और यूपी बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा पैटर्न का पूरी तरह से अध्ययन करना चाहिए। इससे परीक्षार्थी अंकन योजना ,परीक्षा की अवधि, पूछे गए प्रश्नों के प्रकार और बहुत कुछ से परिचित हो जाएंगे।

UP Board 2023

अब सभी परीक्षार्थियों की नजरे यूपी बोर्ड द्वारा जारी होने वाली एडमिट कार्ड पर ही टिकी हुई है। हालांकि यूपी बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड के संदर्भ में अभी तक कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो हर वर्ष यूपी बोर्ड द्वारा फरवरी के दूसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। बोर्ड एडमिट कार्ड के संदर्भ में किसी भी तरह की जानकारी साझा करता है तो आपको उसकी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।

बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड जारी करने के बाद डाउनलोड लिंक स्कूल के प्रधानाचार्य को उपलब्ध करा दिया जाता है। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए अपनी संबंधित स्कूल से संपर्क कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है क्योंकि किसी भी परीक्षार्थी को बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का सभी तरह की जानकारी अंकित होता है जैसे नाम, रोल नंबर ,पंजीकरण संख्या, डेट ऑफ़ बर्थ ,परीक्षा केंद्र का नाम, अभिभावक का नाम, विद्यालय का नाम, परीक्षा दिनांक, परीक्षा विषय, इत्यादि इसीलिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है। उम्मीदवार का प्रवेश पत्र पर नाम ,डेट ऑफ बर्थ ,जिला कोड, या किसी भी तरह की त्रुटि हो तो प्रधानाचार्य से मिलकर उसे तुरंत ठीक करा ले।

प्रवेश पत्र प्राप्त करने के बाद रखें इन बातों का ख्याल

परीक्षार्थी प्रवेश पत्र प्राप्त करने के बाद यह ध्यान रखें कि उसमें प्रिंसिपल का हस्ताक्षर और मोहर होना अनिवार्य है। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड पर उल्लेखित सभी विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़े और जो भी बोर्ड द्वारा दिशानिर्देश उल्लेखित किए गए हैं परीक्षार्थी उसका पालन अवश्य करें । साथ यह भी ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की त्रुटि न हो।

परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश

  • उम्मीदवार एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पहुंचे अन्यथा परीक्षा परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • परीक्षार्थी निर्धारित समय के अंदर परीक्षा केंद्र नहीं पहुंचने पर परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • परीक्षार्थियों को उचित स्टेशनरी सामग्री ले जाना आवश्यक है।
  • परीक्षार्थियों को मौसम, यातायात की स्थिति, आदि को ध्यान में रखते हुए निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचने के लिए निकलना होगा।

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है

  • परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचने की कोशिश करें।
  • परीक्षार्थी परीक्षा देते समय समय प्रवेश पत्र अपने साथ रखें।
  • परीक्षा देते समय कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मोबाइल, ब्लूटूथ ,कैलकुलेटर निषेध है।
  • उम्मीदवार को किसी चीज पर परेशानी हो रही हो तो नियुक्त किए गए एग्जामिनर से संपर्क करें या मदद ले सकते हैं.

Leave a Comment