UP Board Exam Center List 2024: 10वीं 12वीं परीक्षा केंद्रों की फाइनल लिस्ट जारी

कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए यूपी बोर्ड द्वारा सेंटर लिस्ट जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अफवाहों से दुविधा में ना पड़े क्योंकि बोर्ड द्वारा अभिभावक और छात्रों की समस्याओं का समाधान करते हुए आधिकारिक तौर पर सभी जिलों के परीक्षा केदो की फाइनल लिस्ट जारी किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के छात्रों कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अपने संबंधित विद्यालयों में न देकर बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा केदो पर देनी होती है। उम्मीदवार अपनी निर्धारित परीक्षा केंद्र देखने के लिए यूपी बोर्ड के आधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जिलेवार परीक्षा केंद्र देख सकते हैं। उम्मीदवारों को समय पर और सुविधा पूर्ण पहुंचने के लिए परीक्षा केंद्र की जानकारी होना महत्वपूर्ण है। इस बार यूपी बोर्ड द्वारा 7864 विद्यालयों पर परीक्षा केंद्र आयोजित की गई है।

उम्मीदवार सेंटर लिस्ट की पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें

  • यूपी बोर्ड द्वारा जारी सेंटर लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए यूपी बोर्ड के आधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.
  • होम पेज पर उपलब्ध उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (upmsp) लिंक पर क्लिक करें।
  • अभ्यर्थियों के सामने जिलेवार हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की केंद्र निर्धारण की सूची प्रदर्शित होगी।
  • इस नए पेज पर आप जिस भी जिले से आते हो इस जिले के सामने प्रदान किए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • अब लिंक पर क्लिक करते ही यूपी बोर्ड केंद्र सूची 2024 पीडिएफ प्रारूप के रूप में डाउनलोड हो जाएगी।
  • अब अभ्यर्थी डाउनलोड हुए पीडीएफ को ओपन करें । स्कूल नाम और स्कूल कोड के साथ की अभ्यर्थी सूची को देख सकते हैं।

जाने 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 25 जनवरी से कराई जाएगी

यूपी बोर्ड ने स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा की तैयारी के लिए गाइडलाइन भेज दी है। प्रैक्टिकल परीक्षा 25 जनवरी से 9 फरवरी तक आयोजित किए जाएंगे। जारी सूचना के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण 25 जनवरी से 1 फरवरी तक और दूसरा चरण 2 फरवरी से 9 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। यूपी बोर्ड की ओर से भेजी गई गाइडलाइन के अनुसार परीक्षकों की नियुक्ति संबंधित क्षेत्रीय कार्यायलयों से दी जाएगी। इस वर्ष भी पारदर्शी ढंग से प्रयोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी।

सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग प्रिंसिपल द्वारा सुरक्षित रखी जाएगी तथा मांगे जाने पर कार्यालय या बोर्ड को उपलब्ध कराया जाएगा। वही हाई स्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं पिछले वर्ष की तरह ही आंतरिक मूल्यांकन यानी प्रोजेक्ट कार्य पर पूरी होगी। दसवीं के प्राइवेट स्टूडेंट अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क करके प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

जाने यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड कब जारी कर सकता है

यूपी बोर्ड के द्वारा जारी परीक्षा केंटो के बाद सभी अभ्यर्थियों की निगाहें एडमिट कार्ड पर ही टिकी हुई है। हालांकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा अभी तक कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो बोर्ड द्वारा हर साल फरवरी के पहले सप्ताह या दूसरे सप्ताह में ही एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। बोर्ड एडमिट कार्ड जारी करने के बाद इसे आधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करने के बाद लिंक एक्टिव करके संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्य को भेज दिया जाता है। जिससे प्रधानाचार्य छात्रों के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर वितरित कर सकेंगे। इस बार बोर्ड द्वारा जारी की गई सूचना में प्रवेश पत्र के साथ एक आईडी यानी आधार कार्ड के साथ प्रत्येक परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। अन्यथा किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा

Leave a Comment