UP Board Exam Centre List 2023: परीक्षा केंद्रों की नई लिस्ट जारी

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट के विषय के बारे में आप सभी लोगों को बताने वाले हैं. जैसे कि आप सबको पता ही होगा कि जल्द ही यूपी बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं का एग्जाम प्रारंभ होने वाली है. जैसे ही छात्र एवं छात्राओं को पता चला की एग्जाम की घोषणा हो चुकी है, वैसे ही सभी लोग जोरों शोर से एग्जाम की तैयारी में जुट गए.

यह बात सभी को पता है कि अगर अभी से एग्जाम की तैयारी नहीं की गई तो फेल होने की संभावना बहुत ही ज्यादा है. जो स्टूडेंट्स पहले से ही तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि एग्जाम कब से शुरू होने वाली है क्योंकि उन्होंने अपनी तैयारी काफी अच्छी तरीके से जारी कर रखी है. जैसे की हम ने आपको पहले ही बताया की यूपी बोर्ड सेंटर ने 10वीं तथा 12वीं का परीक्षा सेंटर की सूची तैयार कर ली है.

आप सबको बता दे कि यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से पूरी तैयारी हो गई है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के तहत यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. आपके जानकारी के लिए बता दूं कि उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद से जितने भी मान्यता प्राप्त विद्यालय है, उनकी 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च से लेकर अप्रैल के महीने के बीच में करवाया जाता है. इसी को लेकर यूपी बोर्ड जल्द से जल्द यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट की तैयारी में जुटी हुई है.

परीक्षा केंद्रों का विवरण 

जितने भी तैयारी कर रहे स्टूडेंट है उनको यह भी जानने का हक है कि उनका जो परीक्षा केंद्र पड़ा है उनके घर से कितनी दूरी पर दी गई है. अक्सर होता क्या है कि यदि एग्जाम सेंटर की दूरी बहुत ज्यादा है तो उन्हें आने जाने में बहुत ही ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है, खास करके स्टूडेंट्स को जिनके पास आने-जाने की सुविधा नहीं है. 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं तथा 12वीं यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र की सूची जारी कर दी गई है. परीक्षा केंद्रों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ फॉरमैट में मौजूद है जिसे आप आसानी से डाउनलोड करके देख सकते हैं. पीडीएफ फॉर्मेट में उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची में लगभग 90 जिलों में स्थित अलग-अलग केंद्रों का विवरण दिया गया है.

आपको यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड के माध्यम से परीक्षा शुरू होने से पहले ही परीक्षा केंद्र का पता चल जाएगा जहां पर आप अपने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा देंगे. जब छात्रों को एग्जाम सेंटर के बारे में पता चल जाएगा तो वह अपना एग्जाम सेंटर तक पहुंचने के लिए इंतजाम कर लेंगे ताकि उन्हें किसी प्रकार का दिक्कत ना हो और आसानी से एग्जाम सेंटर तक पहुंचकर एग्जाम में उपस्थित हो सकेंगे.

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर के लिए आवश्यक दस्तावेज 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के द्वारा आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में तारीख एवं समय अनुसार स्टूडेंट्स अपनी मौजूदगी दर्ज करवाएंगे.

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र की सूची में आप निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ उपस्थित होंगे. 

  • स्टूडेंट का एडमिट कार्ड
  • स्टूडेंट की पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्टूडेंट का आईडेंटिटी कार्ड
  • स्टूडेंट का आधार कार्ड
  • स्कूल यूनिफार्म में
  • नीले रंग का बॉल पेन
  • काले रंग का बॉल पेन
  • पेंसिल, इरेज़र शॉर्पनर आदि

यूपी बोर्ड एग्जाम डिटेल

ये बात तो हम सबको पता ही है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त स्कूल एवं कॉलेजों की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च से अप्रैल महीने के बीच करवाई जाती है. लिखित परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स की प्रायोगिक बोर्ड एग्जाम का आयोजन किया जाता है ताकि बोर्ड परीक्षाओं में 20% से 30% नंबर प्रायोगिक परीक्षाओं के और 70% से 80% अंक लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित होंगे. यूपी बोर्ड परीक्षा में शैक्षणिक सत्र 2022-23 कक्षा 10वीं एवं 12वीं के सेल्फ स्टडी एवं नियमित दोनों ही स्टूडेंट्स अनिवार्य रूप से उपस्थित होंगे और जल्द ही यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे.

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट कैसे चेक करें? 

अब यह सवाल तो हर एक छात्र के मन में आ ही रहा होगा कि यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर की लिस्ट को कैसे चेक किया जाए तो उसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमने यूपी बोर्ड सेंटर लिस्ट चेक करने का तरीका आसान स्टेप्स में नीचे समझाया है. 

  • सबसे पहले आपको यूपीएमएसपी की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट करना होगा. 
  • अब आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा.
  • अब आपको “हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए केंद्र आवेदन” दिखाई देगा उस लिंक पर क्लिक कर देना है. 
  • इसके पश्चात आपको जिला कोड, जिले का नाम और परीक्षा केंद्र सूची का एक पेज दिखाई देगा. 
  • जिसमें आपको अपना जिला चुन लेना है.
  • सभी स्टूडेंट्स अपने कॉलेज का कोड डालकर अपना सेंटर चेक कर सकते हैं. 
  • कॉलेज का कोड आप सीधा अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं.

कितने स्टूडेंट शामिल होंगे परीक्षा में?

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए क्लास 10वीं और 12वीं का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा हो चुके हैं. इस बार पिछले साल के मुकाबले करीब 7 लाख ज्यादा स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड एग्जाम देंगे. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् यानी UPMSP ने पंजीकरण कराने वाले छात्र छात्राओं के आंकड़े जारी किए हैं.

यूपी बोर्ड ने बताया है कि इस बार पूरे उत्तर प्रदेश से कुल 58 लाख 67 हजार 329 स्टूडेंट्स यूपी हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे. ये संख्या 2022 की तुलना में 6.74 लाख ज्यादा है. यूपी बोर्ड एग्जाम 2022 में उत्तर प्रदेश 10वीं और 12वीं को मिलाकर कुल 51 लाख 92 हजार 689 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था. हालांकि इनमें से करीब 4 लाख से छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी.

सेंटर पर नकल नहीं होगी

इस बार परीक्षा सेंटर पर सख्त पहरा होगा किसी भी प्रकार का कोई नकल नहीं होगी. इस बार माननीय मुख्यमंत्री योगी जी ने सख्त निर्देश दिए हैं कि इस बार जो नकल करते हुए पकड़ा जाए उसे 5 साल के लिए रस्टिकेट कर दिया जाएगा.

यदि कोई नकल गिरोह नकल कराते हुए पकड़ा जाएगा तो उसके कॉलेज को हमेशा के लिए एग्जाम सेंटर ही निरस्त कर दिया जाएगा. माननीय मुख्यमंत्री योगी जी का कहना है की इस बार किसी हाल में भी नकल नहीं होनी चाहिए. ऐसे में सरकार व पुलिस अधिकारी का सख्त पहरा होगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा नकल पर रोकथाम लगा सके.

निष्कर्ष

जैसे कि हमने अपने इस लेख के जरिए आपको UP Board Exam Centre List के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है, और बताया है कि आप किस तरह से अपना एग्जाम सेंटर लिस्ट का पीडीएफ फॉरमैट डाउनलोड कर सकते हैं. किसी भी प्रकार के सवाल हो जिसे आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब देंगे.

Leave a Comment