UP Board Exam Date 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीख इस दिन होगा जारी

दोस्तों बहुत सारे यूपी बोर्ड के छात्र एवं छात्राएं यह जानना चाह रहे हैं कि 2023 की यूपी बोर्ड एग्जाम कब होगा. यदि आप भी एक विद्यार्थी हैं या फिर उनके माता-पिता और आपको जानना है कि यूपी बोर्ड एग्जाम कब से सुरु हो रहा है. उसका टाइम टेबल कब परिषद की ओर से डिक्लेअर किया जाएगा. तो आप लोग बिल्कुल सही लेख की और आए हैं. यदि आप यह लेख को पूरा पढ़ते हैं तो आपको परीक्षा देने और परीक्षा की तैयारी करने में काफी राहत मिलेगी.

Join

बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जोकि परीक्षा की डेट निकलने के बाद अपनी तैयारी शुरू करते हैं. हर साल यूपी बोर्ड की ओर से टाइम टेबल कि प्रोग्राम को नवंबर दिसंबर के महीने में ही जारी कर दिया जाता है. जिससे लगातार विद्यार्थियों को यह पता चलता रहता है कि उनकी परीक्षा शेष कितने दिन के भीतर होने है. और बहुत सारे छात्र उतने ही दिनों में उसी आधार पर अपने अलग-अलग विषयों में पकड़ मजबूत बना लेते हैं.

यदि आपको इससे रिलेटेड और भी जानकारी जानना हैं तो आप इसे पूरा जरूर पढ़ें। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर वर्ष परीक्षा के लिए विद्यार्थियों के लिए एक राज्य स्तर पर आयोजन तय करती है कि बोर्ड परीक्षाएं कब और किस तरीके से लिए जाएंगे। वैसे तो हर वर्ष एग्जाम ऑफलाइन के ही माध्यम से लिए जाते हैं. इसी एग्जाम डेट शीट के जारी होने से छात्र एवं छात्राएं अपनी तैयारियों को तेज कर देते हैं क्योंकि उन्हें अपने बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करने होते हैं. 

यूपी बोर्ड एक्जाम 2023 कब होगा उसकी पूरी जानकारी यहां देखें 

हर वर्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं एवं 12वीं के सभी छात्रों के लिए यह परीक्षाएं आयोजित की जाती है. आपको बता दें कि इस एग्जाम को छात्र एवं छात्राएं ऑफलाइन पेन और कॉपी के माध्यम से देते हैं. इन परीक्षाओं को हम बोर्ड परीक्षाओं के नाम से जानते हैं जो कि इसी टाइम टेबल के अनुसार शुरू और खत्म होती है. आपको बता दें कि जल्द ही इस परीक्षा की डेट शीट जारी किया जाएगा जिसे यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट और सबसे पहले अपलोड कर दिया जाएगा। क्या बात सभी छात्र एवं छात्राएं समय से पहले ही इसे देख सकते हैं. जिससे कि उन्हें इस साल की परीक्षा देने और उसकी तैयारी करने में किसी भी किसी भी प्रकार की दुविधा नहीं होगी।

UP Board Exam Date Sheet 2023 Overview 

बोर्ड  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद
टाइम टेबल रिलीज डेटजनवरी में 
परीक्षा उत्तर प्रदेश हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 
बोर्ड परीक्षाओं की तिथि23 मार्च से
आधारिक वेबसाइटupmsp.edu.in 

यूपी बोर्ड एग्जाम के सेंटर लिस्ट देखें 

दोस्तों यूपी बोर्ड की सेंटर लिस्ट देखने से पहले आपको बता दें कि यह माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को नियोजित कराने वाली विश्व की एक बड़ी संस्थानों में से एक है.

हमारे देश में पढ़ाई किया स्थल को और बेहतर करने के लिए साल 2013 और 14 में UPMSC के लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट बनाई गई. सरकार और शिक्षा मंत्री की यह कोशिश शिक्षा को और बेहतर बनाने में काफी सफल साबित हुई. 

यूपी बोर्ड में विद्यार्थियों की संख्या का संपूर्ण विवरण 

यूपीएमएसपी के द्वारा दी गए आंकड़ों की जानकारी के अनुसार हम देखे तो क्लास 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड परीक्षा के लिए कुल विद्यार्थियों की संख्या 58 लाख 78 हजार है. जिसमें हाई स्कूल की बोर्ड की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की संख्या करीबन 31,28,318 है. और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की संख्या 27,50,130 के करीब है. आपको बता दें कि इस बार की आंकड़ा पिछले वर्ष की भांति बड़ी है. यह अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. 

यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा कब से शुरू होगी 

उत्तर प्रदेश के शिक्षा बोर्ड के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि साल 2023 की परीक्षा 23 मार्च से 11 अप्रैल के बीच कराए जाने की बात सामने निकल कर आई है.

यूपी बोर्ड 2023 की सेंटर लिस्ट भी जारी हो गई है, आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि कहां पर हमारा परीक्षा के लिए सेंटर होगा.

यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2023 देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • रजिस्ट्रेशन नंबर 
  • रोल नंबर 
  • रोल कोड 
  • जिला एवं स्कूल का नाम 

UP Board टाइमटेबल डाउनलोड कैसे करें? 

दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्मित की गई टाइम टेबल को देखना या डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए सभी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। 

  • टाइम टेबल को देखने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। 
  • होम पेज पर जाने के बाद उत्तर प्रदेश बोर्ड टाइमटेबल 2023 के विकल्प को चुन कर क्लिक करना है. 
  • इतना करने के बाद छात्र को यूपी बोर्ड के द्वारा क्लास चुनने के लिए ऑप्शन दी जाएगी। 
  • इसमें से विद्यार्थी जिस भी कक्षा की टाइम टेबल देखना चाह रहा हो उसे सिलेक्ट कर ले. 
  • जिसके बाद आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन को दबा के आप इस वेबसाइट पर लॉगिन कर ले. 
  • लॉगइन होते ही आपके स्क्रीन पर आपकी एग्जाम के टाइम टेबल आ जाएगी जिसे आप डाउनलोड करके रख भी सकते हैं.

निष्कर्ष

जैसे कि हमने अपने इस लेख के जरिए आपको यूपी बोर्ड 2023 की एग्जाम डेट के बारे में पूरी जानकारी दिया है, और यह भी बताया है कि कब से यूपी में बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी. अगर आपके मन में कोई अन्य सवाल हो जिसे आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे.

Leave a Comment