UP Board Free Laptop: 10th 12th छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप,लिस्ट जारी

हमारे देश में सरकार के द्वारा आए दिन विभिन्न प्रकार की योजनाएं प्रारंभ की जाती रहती है। यह योजनाएं मुख्य रूप से लोक कल्याण के लिए प्रारंभ की जाती है। जब सरकार के द्वारा किसी योजना की शुरूआत की जाती है, तो उस योजना के माध्यम से सरकार विशेष तबके को लाभान्वित करती है। उदाहरण के लिए जब सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई, तो इस योजना के माध्यम से हमारे देश के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभ की प्राप्ति हुई।

वहीं सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना की शुरुआत हुई थी। इस योजना के तहत देश के किसानों को फायदा प्राप्त हुआ। इसी प्रकार से हमारे देश के छात्रों को लाभान्वित करने हेतु भी सरकार के द्वारा काफी सारी योजनाएं विभिन्न स्तर पर शुरू की जाती है। फ्री लैपटॉप योजना इन योजनाओं में से एक है और इस योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों की प्राप्ति आपको हमारे इस पोस्ट के माध्यम से हो जाएगी।

इस योजना को संक्षिप्त रूप से जाने

हमारे देश की केंद्र तथा राज्य दोनों सरकारें भी शिक्षा के क्षेत्र में काफी सारे कार्य कर रही है। इसी कड़ी में हमें एक अन्य खबर को जानने का भी अवसर प्राप्त होता है। विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक क्षह बात काफी तेजी के साथ फैल रही है, कि उत्तर प्रदेश राज्य के सरकार के द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के 10वीं तथा 12वीं के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप, टेबलेट उपलब्ध करवाया जाएगा जिनके बोर्ड परीक्षा में 65% अंक होंगे।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए सरकार के द्वारा 1800 करोड़ का भी बजट तैयार किया गया है। किंतु किसी भी अधिकारी सूत्र से यूपी फ्री लैपटॉप योजना के शुरू होने की कोई पुष्टि प्राप्त नहीं हो पाती है। हालांकि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा स्मार्टफोन लैपटॉप योजना की शुरुआत करने की घोषणा की जा चुकी है। जिससे भविष्य में प्रारंभ कर दिया जाएगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए मुख्य दस्तावेज

अगर आपने भी दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 65% अंक से ज्यादा अंक आते हैं, तो फिर आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करते हेतु पड़ सकती है।

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. दसवीं तथा बारहवीं की मार्कशीट
  4. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  5. मोबाइल नंबर

आवेदन प्रक्रिया जाने

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करने हेतु आपको सर्वप्रथम तो यूपी फ्री लैपटॉप योजना के आधिकारिक वेबसाइट में जाना पड़ेगा। अधिकारिक वेबसाइट में जाने के पश्चात आपके समक्ष इसका होमपेज खुल करके आ जाएगा। होम पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपको अप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक कर देना है। उसके पश्चात आपके समक्ष पंजीकरण फॉर्म खुलकर के आ जाएगा।

इस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारियों को जैसे कि नाम, पता, जन्मतिथि इत्यादि को आप को सावधानीपूर्वक दर्ज कर देना है। इसके पश्चात आपको सारे आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट कर देना है। इस तरह से आप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

चयन प्रक्रिया के विषय में भी जाने

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस बारे में भी पता होना चाहिए कि आखिर इस योजना के तहत चयन प्रक्रिया किस प्रकार से निर्धारित की गई है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत चयन जिलाधिकारियों के द्वारा ही किया जाएगा। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें 6 सदस्य होंगे।

इस कमेटी के द्वारा निजी शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लैपटॉप जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल इस योजना के कार्यान्वयन के नोडल एजेंसी निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त पात्रता के मानक भी इस कमेटी के द्वारा ही निर्धारित किए जाएंगे।

योजना हेतु पात्रता

इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु आवश्यक है कि आवेदन कर्ता के पास उत्तर प्रदेश राज्य की स्थानीय नागरिकता हो। अर्थात उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकता है। आवेदन कर्ता के 10वीं तथा 12वीं कक्षा में अच्छे अंक हो। इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

लैपटॉप की विशेषताएं

अभी हाल फिलहाल कुछ ऐसी खबरें समक्ष प्रस्तुत की जा रही है। जिसमें इस बात की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है, कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत निम्नलिखित विशेषताओं वाले लैपटॉप उपलब्ध करवाए जाएंगे। लेकिन एक विशेष बात का स्मरण रहे कि सरकार के द्वारा अभी तक किसी भी ऐसी योजना की घोषणा नहीं की गई है। संभावनाएं जताई जा रही है कि भविष्य में इस योजना को प्रारंभ किया जाएगा।

विशेषताएं

  • इस योजना के तहत जो लैपटॉप उपलब्ध करवाया जाएगा, उसमें विंडो 10 इंस्टॉल होगा।
  • लैपटॉप में पहले से ही MS ऑफिस भी इंस्टॉल किए होगा।
  • इस योजना के तहत जो लैपटॉप उपलब्ध करवाया जाएगा। लैपटॉप का रेम 4GB होगी। वही स्टोरेज 1TB का होगा। 
  • लैपटॉप का डिस्प्ले 14 इंच का होगा, तथा ब्राइटनेस 220 nits की होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले लैपटॉप का वजन 1.5 किलोग्राम का होगा।
  • लैपटॉप के साथ-साथ पावर एड्रेस भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • डिस्प्ले एलईडी होगा।
  • लैपटॉप योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले लैपटॉप की बैटरी की एवरेज टाइम 10 घंटे की होगी।

इस योजना का उद्देश्य

सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है, तो उसके पीछे कोई ना कोई उद्देश्य अवश्य ही होता है। इसी प्रकार से फ्री लैपटॉप योजना को शुरू करने के पीछे भी एक उद्देश्य है। इस योजना के तहत मुफ्त में लैपटॉप और टैबलेट उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा, जो दसवीं तथा बारहवीं बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करेंगे। इस प्रकार से छात्रों को अच्छे अंक लाने के लिए प्रेरणा की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही साथ इस योजना के तहत छात्रों को डिजिटल नॉलेज प्राप्त करने का भी अवसर प्राप्त होगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment