UP Board Result: इस तारीख से पहले आएगा यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी छात्र छात्राओं के लिए एक अत्यंत आवश्यक खबर इन दिनों जो निकाल कर के आ रही है। वह यह है कि शीघ्र ही यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा। लेकिन जानने योग्य बातें तो यह है कि आखिर यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों को जारी कब किया जाएगा? तथा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य किस प्रकार से जारी है?

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श करने वाले हैं। जिसके विषय में जान लेना आप सभी लोगों के लिए जरूरी है।

तिथि निर्धारण में बाधा

उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले सभी छात्र छात्राओं के लिए यह एक अत्यंत भयावह दौर चल रहा है। क्योंकि अभी कुछ दिवस पूर्व ही यूपी बोर्ड परीक्षा समाप्त हुई है और परीक्षा परिणाम को जारी किए जाने की बातें कही जा रही है। किंतु इन सब के मध्य में हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा परीक्षा के लिए जो तिथि निर्धारित की गई थी।

उस तिथि निर्धारण में काफी सारी बाधाएं आई थी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में जिस समय अवधि में यूपी बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जा रही थी। उसी समयावधि में उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव होने को थे। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार निकाय चुनाव की समयावधि को आगे बढ़ा दिया गया।

बहुत ज्यादा फैली अफवाह

किंतु समस्या यहीं पर समाप्त नहीं होती है। अर्थात उत्तर प्रदेश राज्य में परीक्षा तिथि को लेकर के भी काफी ज्यादा अफवाहें फैल रही थी, कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समयावधि पर नहीं ली जाएंगी। सोशल मीडिया पर काफी सारी ऐसी अफवाह फैल रही थी। जिसमें यह कहा जा रहा था कि यूपी बोर्ड के द्वारा परीक्षाएं निर्धारित समय पर नहीं ली जाएंगी।

हालांकि उस समय यूपी बोर्ड के द्वारा एक अधिकारिक घोषणा की गई। जिसमें स्पष्ट कर दिया गया कि उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समयावधि पर ही ली जाएगी। तथा छात्रों को ऐसी अफवाहों पर ध्यान देने से इनकार भी किया था।

परीक्षा परिणाम को भी लेकर फैली अफवाह

यूपी बोर्ड परीक्षा वैसे तो समाप्त हो चुकी है। हालांकि इस परीक्षा के आयोजन में काफी सारी समस्याएं बाधा बनकर आ रही थी। लेकिन प्रशासन तथा बोर्ड के कार्य प्रणाली के परिणाम स्वरुप यह सारी समस्याएं हल हो गई। किंतु अभी एक अन्य आवश्यक अपडेट निकाल कर के आ रही है। अभी हाल फिलहाल इंटरनेट पर एक स्क्रीनशॉट बड़ी ही तेजी के साथ वायरल हो रही है। जिसमें यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम को 5 अप्रैल को जारी किए जाने की बात कही जा रही है।

इसके अतिरिक्त बोर्ड सचिव दिव्य कांत शुक्ला के भी इसमें हस्ताक्षर मौजूद है। जिससे कि इस पत्र को और भी अधिक असली प्रतीत करवाया जा सके। किंतु बोर्ड के द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई है। इस झुठी स्क्रीनशॉट को देख कर के बोर्ड के द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें इस स्क्रीन शॉट में लिखी सारी बातों को फर्जी बता दिया गया है। इसके साथ ही साथ बोर्ड ने सभी विद्यार्थियों को इस बात के भी निर्देश दिए हैं कि उन्हें ऐसी झूठी अफवाहों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए।

कब जारी होंगे परिणाम?

अभी जो स्क्रीनशॉट वायरल हो रही है। वह झूठी है। इसमें कोई संदेह नहीं है। किंतु अभी भी विद्यार्थियों को उनके प्रश्न का उत्तर नहीं प्राप्त हुआ है। वह यह है कि, परीक्षा परिणाम कब जारी किया जाएगा? आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों को शीघ्र अति शीघ्र जारी कर दिया जाएगा। 1 अप्रैल 2023 को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त होना था।

किंतु एक दिवस पूर्व ही अर्थात 31 मार्च 2023 को ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य सफलतापूर्वक हो गया। किंतु इसका अर्थ यह नहीं है कि अगले दिन ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य पूर्ण होने के पश्चात 20 से 25 दिनों की समयावधि प्राप्तांको को ऑनलाइन चढ़ाने में लगती है। तत्पश्चात ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

यह वेबसाइट होंगे सहायक

यदि आप भी यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों को ऑनलाइन माध्यम से देखना चाहते हैं। तो सर्वप्रथम तो आपको निर्धारित वेबसाइट पर जाना होगा। तत्पश्चात ही आप रोल नंबर तथा रोल कोड की सहायता से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि इस कार्य हेतु निम्न वेबसाइट्स सर्वाधिक सहायक सिद्ध होंगे। अपनी इच्छा अनुसार निम्न में बताए गए वेबसाइट्स में से किसी एक को भी अपने फोन के क्रोम में जाकर के सर्च कर सकते हैं।

  1. Upresults.nic.in
  2. Upmsp.edu.in
  3. results.upmsp.edu.in

सावधान रहें

आप की जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में इन दिनों बहुत ही ज्यादा अफरा-तफरी फैली हुई है। इसका कारण है वह सारे फेक कॉल्स जो दावा करते हैं कि वह परीक्षार्थियों को फेल से पास करा सकते हैं तथा परीक्षा में अंकों को अधिक प्रदान करने हेतु सक्षम है। आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि ऐसा कुछ भी होने वाला नहीं है। हाल फिलहाल अभी कुछ साइबर ठगों ने दसवीं तथा बारहवीं के छात्र छात्राओं तथा उनके अभिभावकों को कॉल करके यह सारी बातें बताना प्रारंभ कर दी है।

हालांकि जब इसकी खबर बोर्ड को पड़ी तो बोर्ड ने तुरंत ही अधिसूचना जारी की और कहा कि ऐसी झूठी फोन कॉल और ठगों की बातों पर ना आए। इसके साथ ही साथ बोर्ड ने यह भी कहा है कि स्टूडेंट्स तथा उनके पेरेंट्स को ऐसे कॉल से दूर रहना चाहिए। यदि ऐसे कोई कॉल किसी छात्रा अथवा उनके अभिभावक को आती हैं, तो वह अपने डीआईओएस कार्यालय में इसकी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं। यूपी बोर्ड ने पुलिस प्रशासन की भी सहायता ली है और शीघ्र अति शीघ्र इन ठगों को पकड़ने की मांग करी है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा तथा इसके परिणामों से संबंधित जो नई अपडेट निकल कर के आ रही है। उसके विषय में जानकारी साझा की है। इसके साथ ही साथ हमने यह भी बताया है कि उत्तर प्रदेश राज्य में परीक्षा परिणामों को लेकर के कौन सी ठगी चल रही है.

1 thought on “UP Board Result: इस तारीख से पहले आएगा यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट”

Leave a Comment