UP Lekhpal Bharti 2022: राजस्व विभाग में 8085 पदों पर बम्पर भर्ती, अधिसूचना जारी

UP Lekhpal Bharti 2022: अगर आपने भी यूपी लेखपाल के लिए तैयारी कर रहे हैं या उसका एग्जाम लिखने वाले हैं. तो हम आपको बता दें कि यूपी सरकार के तरफ से राजस्व विभाग में 8085 पदों पर बंपर भर्ती निकली है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के तरफ से 8085 राजस्व लेखपाल के खाली पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया की तारीख का ऐलान हो गया है. यूपी सरकार के तरफ से लेखपाल भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जनवरी सही आमंत्रित किए गए हैं.

यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के हिसाब से जल्दी ही UP Lekhpal Bharti 2022 के लिए एक आधिकारिक सूचना जारी करने वाली है इस सूचना के जरिए, यूपीएसएसएससी 7822 लेखपाल पदों, 104 कनिष्ठ सहायक और 53 वरिष्ठ सहायक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित आ जाएगा. अगर आप भी यूपी लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको इस भक्ति से जुड़ी सारी जानकारी आपको हासिल हो सके.

UPSSSC 8085 Lekhpal Recruitment 2022

यूपी सरकार युवाओं के लिए बहुत ही अच्छा अवसर लेकर आई है, यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के तहत उत्तर प्रदेश के युवाओं को नौकरी दी जाएगी. राजस्व विभाग में 8249 से अधिक पदों में भर्ती निकाली गई है जिसे उत्तर प्रदेश के नागरिक आवेदन कर सकते हैं. जैसे कि हमने बताया यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के अंतर्गत 8085 लेखपाल, 1073 राजस्व निरीक्षक, 53 वरिष्ठ सहायक और 104 कनिष्ठ सहायक के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश के व्यक्ति जो आर्थिक रूप से कमजोर है वैसे लोगों को 10 फ़ीसदी आरक्षण दिया जाएगा. और यूपी लेखपाल भर्ती 2022 को लेकर काफी समय से संशय की स्थिति बनी हुई थी जो कि अब UPSSSC विभाग द्वारा दूर हो गई है. यूपी लेखपाल भर्ती के लिए अभी तक लगभग 24000 पद भरे जा चुके हैं और जो खाली पद है उनके लिए यूपी के नागरिक आवेदन कर सकते हैं.

Read this also:

UP Lekhpal Eligibility 2022: लेखपाल भर्ती पात्रता

अगर आप यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको कुछ इसके पात्रता के बारे में बता देते हैं. यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के लिए आवेदक को शैक्षणिक अर्हता और आयु सीमा की जाँच होगी. और सिर्फ योग्य उम्मीदवार ही UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022-2023 के लिए आवेदन करने के सक्षम होंगे.

UP Lekhpal Bharti 2022 Notification

Posts Nameलेखपाल, राजस्व निरीक्षक, सहायक
Mode of Applicationऑनलाइन
Exam Modeऑफलाइन
Total Vacancies8085 पद
Language of Examinationहिंदी / अंग्रेजी
Rojgar Outletwww.rojgaroutlet.com
Official Websitehttp://upsssc.gov.in

Rajasav Lekhpal Bharti 2022 Details

Post NameGeneralOBCEWSSTSCTotal
Rajasva Lekhpal3271217479815216908085

UPSSC Lekhpal Educational Qualification & Age Limit

UP Lekhpal Bharti 2022: यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के शैक्षणिक के बारे में महत्वपूर्ण बातें बताते हैं. अगर आप यूपी लेखपाल पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम बता दें कि यूपी के उम्मीदवारों को कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से. उसके अलावा जैसे कि डिप्लोमा / पोस्ट ग्रेजुएट / स्नातक या समकक्ष परीक्षा मैं पास हो ना चाहिए साथी कंप्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए. इसकी अधिक जानकारी के लिए कृपया आप विभिन्न विज्ञापनों की जांच जरूर करें. यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के लिए जो आयु सीमा रखी गई है वह अट्ठारह और 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.Reserved category में आयु छूट की सम्पूर्ण जानकरी आपको आदमी विभागीय विज्ञापन जारी होने के बाद आपको बता दी जाएगी.

यूपी लेखपाल की सैलरी कितनी होगी

हम और आप चाहे किसी भी स्तर में नौकरी के लिए आवेदन करें, सबसे पहले हम यही जानना चाहते हैं कि हमारी सैलरी कितनी होगी. और हमें क्या सुविधाएं दी जाएंगे. तो चलिए हम UP Lekhpal Bharti 2022 में भर्ती किए जाने वाले आवेदकों की महीने की सैलरी कितनी होगी वह बताते हैं.

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग उत्तर प्रदेश लेखपाल पद के लिए जो सैलरी होगी वह इस प्रकार की है. ₹ 5,200 – 20,200 + ग्रेड पे ₹ 2,000 हर माह सैलरी के तोर पर निर्धारित की गयी है।

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क क्या होगी

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो चलिए हम और इसके आवेदन शुल्क के बारे में बताते हैं, ताकि आपको अगर किसी भी तरह का दुविधा है वह दूर हो जाएगा.

  • एससी / एसटी के लिए : रु. 25/-
  • सामान्य / ओबीसी के लिए : रु.25/-
  • शारीरिक रूप से विकलांग के लिए : रु. 25/

Exam Pattern

  • Total Questions – 100 MCQs
  • Exam Duration – 90 Minutes
  • Negative Marking – 1/4 Marks for each wrong answer.
विषयप्रश्नों की संख्याअंक
सामान्य ज्ञान2525
सामान्य हिंदी2525
ग्रामीण समाज एवं ग्रामीण विकास2525
गणित2525

उत्तर प्रदेश लेखपाल चयन प्रक्रिया

चलिए हम आपको यूपी लेखपाल भर्ती 2022 की चयन प्रक्रिया के बारे में बताते हैं. अगर आपको पता ना हो तो हमारे बताए गए चयन प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि अगर आप इस पद के लिए आवेदन करें तो किसी भी तरह का दुविधा ना हो.

  • Written Test + PET Based.
  • यूपी लेखपाल भर्ती के लिए आवेदक को लिखित परीक्षा में अच्छे नंबर से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.
  • UP Revenue Department लिखित परीक्षा और साक्षात्कार मे जो अंक प्राप्त करेंगे उसके हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार करेगा.
  • लेखपाल भर्ती के लिए आवेदकों की संख्या अधिक रहेगी तो आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के आधार पर मुख्य परीक्षा हेतु शॉर्टलिस्ट करेगी.
  • आवेदक की संख्या अधिक होने के कारण लिखित परीक्षा एक ही शिफ्ट में या एक से अधिक सूट में सुविधा अनुसार आयोजित किया जाएगा.
  • इस परीक्षा के लिए आपको Normalization प्रक्रिया भी लागू होगी.

Read this also:

निष्कर्ष

दोस्तों जैसे कि हमने अपने इस लिस्ट के जरिए UP Lekhpal Bhari 2022 की सारी जानकारी देने की कोशिश की है, और बताया है कि आप यूपी लेखपाल भर्ती की पात्रता क्या होगी. यूपी लेखपाल भर्ती से जुड़ी अगर कोई अन्य सवाल हो जिससे आप हम से पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे. हमारे इस लेख को अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यूपी लेखपाल भर्ती 2022 की सारी जानकारी मिल सके.

Leave a Comment