UPI Payment: बिना डेबिट कार्ड के भी बदल सकते हैं अपना यूपीआई PIN

Google Pay, Phone Pay या Paytm का यूज़ करके आप बड़ी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. यह सभी मोबाइल एप यूपीआई पेमेंट की फैसिलिटी देते हैं. लेकिन इनका यूज करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए. बहुत लोगों के पास एटीएम कार्ड नहीं होता है.

कुछ लोगों के पास तो बैंक अकाउंट भी नहीं होता है. अब सवाल यह है कि ऐसे लोग अपना पेमेंट कैसे करें? आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा जुगाड़ बताएंगे जिसे आप बड़ी आसानी से पेमेंट कर सकते है तो इसलिए आप हमारे इस लेख के अंत तक और ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें. 

UPI Payment 

जैसा कि दोस्तों बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि बिना एटीएम कार्ड के वह यूपीआई का यूज कैसे करें? कुछ लोग जानना चाहते हैं कि बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन कैसे रिसेट करें. अगर आपको ऐसे कई आर्टिकल मिल जाएंगे जिसमें बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई यूज करने का तरीका बताया जाता है. लेकिन हम आपको गुमराह नहीं करेंगे.

हम आपको पहले ही साफ-साफ बता दे रहे हैं कि बिना बैंक अकाउंट या फिर बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई का यूज नहीं कर सकते हैं. लेकिन चिंता मत कीजिए एक उपाय है. जिसे आप अपना यूपीआई पिन चेंज कर सकते हैं. जिसे आपकी समस्या तुरंत ठीक हो जाएगी.

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आज ही आप यूपीआई पेमेंट का यूज कर लेंगे. तू जैसा कि दोस्तों इस प्रोसेस में आपको एक ऐसा सेविंग अकाउंट खोलना होगा जो तुरंत एक्टिव हो जाए. इसके साथ ही आपके पास उस अकाउंट के डेबिट कार्ड का डिटेल भी होना चाहिए. यूपीआई के लिए यह बहुत जरूरी है. 

Virtual Debit Card का यूज कैसे करें 

इस तरह किसी भी अकाउंट पेमेंट बैंक में आसानी से खुल जाते हैं. और इनके जरिए ऑफ यूपीआई (UPI) आसानी से यूज कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस अकाउंट से आपको तुरंत वर्चुअल डेबिट कार्ड (Virtual Debit Card) मिल जाता है. यानी आपके हाथ में प्लास्टिक के एटीएम कार्ड तो नहीं आएगा. बल्कि उसकी जगह पर एटीएम कार्ड की पूरी डिटेल आ जाएगी.

इस कार्ड से अब कैश नहीं निकाल पाएंगे लेकिन इसके डिटेल्स का यूज करके यूपीआई मनी ट्रांसफर बड़ी आसानी से हो जाएगा. अगर आपके पास एटीएम कार्ड या बैंक अकाउंट नहीं है तो फिर सबसे पहले आपको पेमेंट बैंक अकाउंट खुलवाना होगा. कई पेमेंट बैंक ऐसे अकाउंट खोलते हैं. 

UPI के लिए Payment Bank से तुरंत मिलेगा ATM Card 

अगर आपके पास पहले से एटीएम कार्ड नहीं है। या फिर आपके पास बैंक अकाउंट ही नहीं है। तो ऐसे में आप तुरंत पेमेंट बैंक में अकाउंट खुलवा लीजिए। हम आपको बताते हैं कि Paytm Payment Bank में Account कैसे खोला जाता है। 

Paytm Bank वाले सेक्शन पर पहुंचे 

इसके लिए आपको Paytm app ओपन करना होगा। अगर आपके पास Paytm app नहीं है तो उसे इंस्टाल कर लीजिए। आपके मोबाइल number के आधार पर इस app का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद Paytm App को ओपन कर लीजिए। इसमें देखिए My Paytm वाले सेक्शन में Paytm Bank दिख रहा है। इस पर Tap कर देते हैं। अब ये देखिए नया पेज खुल गया है।

इसमें Paytm bank की Saving Account की खूबियों के बारे में बताया है। जैसे ये जीरो बैलेंस Saving Account  है। इसमें Fixed Deposit भी हो जाता है। Free Transaction होता है।  और Free में डिजिटल Debit Card भी मिलता है। दरअसल इसी Debit Card के लिए हम इस Account को खुलवा भी रहे हैं। तो आइए ओपन योर Saving Account पर Tap कर देते हैं।

Paytm Bank के लिए नया PIN सेट करें 

अब हमसे एक बार फिर एक सिक्योरिटी पास कोड सेट करने के लिए कहा जा रहा है। ये पिन Paytm Bank के लिए है। मतलब Paytm खोलने के बाद अगर आप Paytm Bank को एक्सेस करेंगे तो ये पिन डालना  पड़ेगा। लीजिए हमने पिन डाल दिया है। और कन्फर्म करने के लिए दोबारा भी डाल दिया। 

Nominee Details भरें 

अब जैसे हर  Bank Account में Nominee का नाम भरना होता है वैसे ही आप  यहां भी भर सकते हैं। आप चाहें  तो उसे अभी भर सकते हैं। या फिर बाद में भी भर सकते हैं।  फिलहाल  हम जल्दी से जल्दी खाता  खुलवाना  चाहते हैं। इसलिए हमने बाद  में भरने  वाला Option चुन लिया है।

इसके बाद हमें सहमित देनी है कि हम अपने KYC Detail यानी नाम पता वैगरह Paytm और सेंट्रल KYC रजिस्ट्री के साथ Share करने के लिए तैयार हैं। दोनों बॉक्स में टिक करने के बाद अब Proceed पर Tap  कर देते हैं। अब अगले पेज में हमसे Account को Upgrade करने के लिए कहा जा रहा है। हमारे पास और कोई रास्ता भी नहीं है तो चलिए Upgrade Your Account Now पर Tap कर देते हैं।

KYC का तरीका चुनें

अब इसके बाद हमें KYC करवाना होगा। इस Saving Account को खुलवाने का यही स्टेप थोड़ा वक्त लेता है। KYC के लिए आपके पास तीन Option है। पहला Option वीडियो KYC है। मतलब वीडियो कॉल में KYC हो जाएगी। दूसरा Option Paytm KYC सेंटर है।

आप वहां जाकर KYC करा सकते हैं। और तीसरा Option है कि आप KYC के लिए Paytm के Agent को अपने यहां बुला सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको डेढ़ सौ रुपए देने होंगे। खैर हमने वीडियो KYC वाला Option चूज कर लिया है। 

आधार Verification 

अब इसके बाद हमें अगले  पेज में अपना आधार Number डालना होगा। और उसके बाद अपना नाम भी भरना होगा। Paytm हमारे आधार Number का use करके डेट ऑफ बर्थ और एड्रेस अपने आप पता कर लेता है। ये सब  पर्सनल Detail भरने की जरूरत नहीं होती है। अब Terms and Conditions को Accept करके Proceed पर Tap  कर देते हैं।

जैसे ही हम प्रोसीड पर Tap करेंगे हमारे पास एक ओटीपी भेजा जाता है। ओटीपी उसी Number पर आता है जो हमारे आधार के साथ रजिस्टर्ड है। उस ओटीपी को यहां डालने से कन्फर्म हो जाता है कि जिसका आधार Number डाला गया है वही आदमी Account खुलवा रहा है।

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको यूपीआई पिन चेंज की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और यह भी बताया कि यूपीआई पिन कैसे चेंज कर सकते हैं. अगर फिर भी यूपीआई पिन से जुड़ा कोई सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पुराना करें. तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. आपके पूछें गए प्रश्नों का जवाब जरूर दें.

Leave a Comment