Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022: ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस

इस की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य के मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लोट कर आये मजदूरों को और पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों को अपने हुनर को और ज्यादा निखारने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपना खुद का रोजगार शुरू कर सके। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े और योजना का लाभ उठाये। 

Join

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022

इस योजना के अंतर्गत  उत्तर प्रदेश के पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची आदि मजदूरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 15 हजार से ज्यादा लोगों को काम काज मिलेगा। इस योजना के तहत मजदूरों को प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में पहुंचे जाएगी। इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 के अंतर्गत बाटी गयी टूल किट 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर एक समारोह का आयोजन 17 सितंबर को किया गया है। यह कार्यक्रम जिला पंचायत सभागार कलेक्ट्रेट में आयोजित किया गया है। जिसके माध्यम से इस योजना का प्रशिक्षण टूलकिट एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा सम्मान के लाभार्थियों को ऋण वितरण एवं प्रमाण पत्र वितरण किए गए हैं। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल थे। उनके द्वारा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों को संबोधित किया गया।

इस योजना के माध्यम से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के परंपरागत दर्जी, बढ़ाई, टोकरी, बुनकर, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची कारीगर आदि की आजीविका के साधनों का विकास किया जाता है। जिससे कि उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाया जा सके। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 50 लाभार्थियों को टूलकिट तथा मुद्रा योजना के 7 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र के साथ प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कुल 21000 लाभार्थियों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत टूल किट प्रदान की गई।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 अवलोकन 

योजना का नामविश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 
किन के द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन मोड 
लाभार्थीराज्य के मजदूर 
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना 
आधारिक वेबसाइटhttps://diupmsme.upsdc.gov.in/

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 का उद्देश्य 

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि राज्य  के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे मजदुर आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपने कारोबार को आगे नहीं बढ़ा पाते। इसी समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू किया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला को प्रोत्साहित करना और आगे बढ़ाना। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ज़रिये इन मजदूरों को 6 दिन कि फ्री ट्रेनिंग प्रदान करना और स्थानीय दस्तकारों तथा पारंपरिक कारीगरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान करना

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता ) 

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Vishwakarma श्रम सम्मान योजना 2022 के लाभ 

  • इस योजना का लाभ राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला करने वालो को प्रदान किया जायेगा।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 के अंतर्गत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची आदि को 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। और साथ ही 10 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रति वर्ष 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • Vishwakarma Shram Samman Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली सभी प्रकार की ट्रेनिंग का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  • इस योजना के ज़रिये राज्य के सभी परम्परागत मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 में आवेदन कैसे करें? 

  • सबसे पहले आपको उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है. आधारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  • होम पेज पर आपको इस योजना को ऑप्शन दिखाई देगा. आपको ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा.
  • नए पेज पर आपको New User Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
  • आपको इस Registration Form में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे योजना का नाम , नाम ,जन्मतिथि ,मोबाइल नंबर, पिता का नाम, राज्य, ईमेल आईडी, जिला आदि का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका Registration पूरा हो जायेगा।

निष्कर्ष 

जैसा की दोस्तों हमने आपको Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और यह भी बताया है कि इस लेख को कैसे आप आवेदन करें. अगर फिर भी इस लेख से जुड़ा कोई अन्य सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पुराना कर सकें. आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. आप के पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment